यूनिकोड में हिन्दी-विश्वकोष की विषयसूची; ताकि हिन्दीजगत को इसका अधिकाधिक लाभ मिल सके ।

परिचय एवं उद्देश्य

हिन्दी-विश्वकोश अंतरजाल पर उपलब्ध हिन्दी भाषा का विश्वकोश ( इन्साइक्लोपेडिया ) है । इसे काशी नागरी प्रचारिणी सभा ने तैयार किया है एवं केन्द्रीय हिन्दी संस्थान, आगरा ने अंतरजाल पर स्थापित कराने में सहायता की है।

इस विश्वकोश की समस्या यह है कि यह यूनिकोड में नहीं है बल्कि पुराने फांटों में है। इस कारण इसे अधिकाँश सर्च यन्त्र इसकी सामग्री को खोज नहीं करते। यूनिकोड की उपयोगिता को देखते हुए इसे यूनिकोडित करना परम आवश्यक है। किंतु सम्पूर्ण कोष को व्यक्तिगत स्तर पर यूनिकोडित करना बहुत कठिन है। अपनी सीमा को ध्यान में रखते हुए मैंने इस विश्वकोश की उपयोगिता को बढ़ाने एवं सर्च-यंत्रों द्वारा इसके विषयों को इंडेक्स कराने योग्य बनाने के लिए केवल इसकी विषय-सूची को यूनिकोडित करके एक ब्लॉग का रूप दे दिया है।

इससे निम्नलिखित लाभ होंगे:

१) हिन्दी-विश्वकोश की विषय-सूची आसानी से सबको दिख जायेगी। इससे इस कोष को उपयोग कराने की रूचि जागेगी।

२) यह विषय-सूची आक्षरिक है अत: आसानी से किसी भी विषय पर जाने में सहायक होगी।

३) यूनिकोडित होने के कारण सभी सर्च इंजन इसे इंडेक्स कर सकेंगे। इससे खोजी यंत्रों से खोजते हुए लोग इस विश्वकोश तक पहुँच जांयेंगे। इससे इसकी उपयोगिता बढेगी।

४) इस कोष के प्रायोजक इसको यूनिकोडित कराने के लिए उत्साहित होंगे।


फॉण्ट
इस कोष में अधिकांशतः DV-TTSurekhEN एवं युवराज है । इनको यूनिकोड में बदलने के लिए बहुत से प्रोग्राम हैं। नीचे दिए हुए दो साफ्टवेयर इस कार्य के लिए आनलाइन या आफलाइन प्रयोग किए जा सकते हैं:

DV-TTSurekhEN से यूनिकोड परिवर्तक
युवराज से यूनिकोड परिवर्तित्र


यदि आप विश्वकोश को पुराने फॉण्ट में ही पढ़ना चाहते हैं तो इस पर प्रयुक्त फांटों को एक जिप फाइल के रूप में यहाँ से उतार सकते हैं:
हिन्दी-विश्वकोश में प्रयुक्त फॉण्ट डाउनलोड कीजिए


आशा है यह ब्लॉग उपर्युक्त उद्देश्यों की प्राप्ति में सफल होगा।